उद्यमशिलता मानसिकता पाठ्यक्रम दिल्ली 2019 | Entrepreneurship Mindset Curriculum for students Delhi in hindi

उद्यमशिलता मानसिकता पाठ्यक्रम दिल्ली 2019-20  (Delhi Entrepreneurship Mindset Curriculum Scheme for students in hindi) [Amount, Eligibility Criteria, How to Apply] (Rs 1000 to Govt School Student)

दिल्ली में राज्य सरकार द्वारा संचालित विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर उद्यमिता पाठ्यक्रम शुरू किया गया है. इस पाठ्यक्रम को राज्य शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद या एससीईआरटी द्वारा लागू किया गया है. उद्यमशीलता की विभिन्न गतिविधियों और तकनीकों के माध्यम से राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य की शिक्षा प्रणाली में बदलाव लाना है. इससे यह जानने में भी मदत मिलेगी कि छात्र नई शिक्षण कि विधियों से कैसे शिक्षा लेते है और शिक्षक इसे नए तरीको से कैसे समझाते है.

Entrepreneurship Mindset Curriculum in Delhi

पाठ्यक्रम का संपूर्ण विवरण (Details of the table of the curriculum)

पाठ्यक्रम का नाम उद्यमशिलता मानसिकता पाठ्यक्रम दिल्ली 2019-20
लाभार्थी कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी
विद्यार्थी को दी जाने वाली राशी 1000-5000 रूपए
पाठ्यक्रम की घोषणा किसके द्वारा की गई उपमुख्यमंत्री मनीष सीसोदिया जी के द्वारा
योजना का उद्देश्य राज्य में बेरोजगारी कि समस्या को हल करना
योजना किसके द्वारा विकसित की गई राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद या एससीईआरटी

 उद्यमशिलता मानसिकता पाठ्यक्रम दिल्ली मुख्य बिन्दु (Entrepreneurship Mindset Curriculum for students in Delhi Key Features) –

  • योजना का उद्देश्य – स्कूल के छात्रों को आगे चलकर नौकरी के साथ साथ उद्यमियता के लिए तैयार करना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है. इसके अलावा यह पाठ्यक्रम दिल्ली सरकार के स्कूलों को पूरे विश्व में नवीनीकरण के लिए पहचान देगा. इन स्कूलों के छात्र अपने विद्यालय में ही विभिन्न केस स्टडी और गतिविधियों का अध्यन कर अपने ज्ञान को बढ़ा पाएंगे.
  • कोई किताब या परीक्षा नहीं होगी – इसमें जिम्मेदारों द्वारा यह निर्णय भी लिया गया है कि इस प्रकार के अध्यन के लिए कोई किताब शामिल नहीं की जाएगी ना ही कोई परीक्षा या मूल्यांकन किया जाएगा.
  • राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थियों को दिया जाने वाला पैसा – इस योजना के अनुरूप कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को 1000 रुपय दिये जाएंगे, वहीं कॉलेज में विद्यार्थियों को 5000 रुपय दिये जाएंगे.
  • विद्यार्थीयों का व्यक्तिगत विकास – इस नए पाठ्यक्रम के अध्ययन से विद्यार्थियों को उद्यमशीलता का ज्ञान तो होगा ही, साथ-ही-साथ उनके व्यक्तित्व के विकास में भी सहायता मिलेगी.
  • बजट- राज्य सरकार द्वारा इस पूरे कार्यक्रम के लिए 40 से 50 करोड़ का बजट निश्चित किया गया है.

उद्यमशिलता मानसिकता पाठ्यक्रम दिल्ली पात्रता मापदंड (Entrepreneurship Mindset Curriculum in Delhi Eligibility Criteria)-

  • उच्च कक्षाओं के विद्यार्थी के लिए – केवल कक्षा 9 से लेकर 12 तक के छात्र इस योजना का लाभ ले सकते है इससे छोटी क्लास में अध्यनरत छात्रो को इसका लाभ लेके के लिए कुछ इंतजार करना होगा. इसके अलावा इस योजना में कॉलेज लेवल के छात्र भी आवेदन कर सकते है.
  • दिल्ली स्कूल के विद्यार्थियों के लिए – केवल दिल्ली राज्य की स्कूलों के विद्यार्थी इस योजना में आवेदन कर सकते है, दिल्ली के बाहर के विद्यार्थी इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे.
  • सिर्फ सरकारी कॉलेज-स्कूल – दिल्ली में चलने वाले सरकारी स्कूल-कॉलेज ही इस पाठ्यक्रम का लाभ ले सकते है.

आवश्यक दस्तावेज़ (Documents required)

  • स्कूल की जानकारी – विद्यार्थी के पास अपने स्कूल का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है क्योकि इसी के द्वारा विद्यार्थी के स्कूल के साथ-साथ उसकी कक्षा की जानकारी स्पष्ट होगी.
  • व्यक्तिगत जानकारी – अन्य दस्तावेजों के साथ विद्यार्थी के पास अपनी प्रामाणिकता सिद्ध करने के लिए व्यक्तिगत आईडी प्रूफ होना भी अनिवार्य है.

उद्यमशिलता मानसिकता पाठ्यक्रम दिल्ली आवेदन की प्रक्रिया (Entrepreneurship Mindset Curriculum in Delhi Application Process) –

अब तक इस पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई प्रक्रिया निर्धारित नहीं की गई है. जैसे ही इस संबंध में कोई जानकारी सामने आती है इसकी जानकारी सर्वप्रथम विद्यार्थियों को दी जाएगी.

जैसे यह पाठ्यक्रम लागू होगा यह विद्यार्थियों को उनके व्यक्तिगत विकास में मदत करेगा और राज्य में रोजगार की स्थिति भी सुधरेगी. इसके अलावा विद्यार्थी कई ऐसी तकनीकों का अध्ययन करेंगे जिससे उनके उस क्षेत्र में रोजगार पाने की संभावनाए भी बढ़ेगी. सरकार द्वारा चलाए जाने वाले इस पाठ्यक्रम से विद्यार्थियों को बहुत लाभ मिलेगा . अपने इन्ही अनूठे प्रयासो के चलते दिल्ली के शिक्षण संस्थान सर्वश्रेष्ठ संस्थान है.

Other links –

Leave a Comment