मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना मध्यप्रदेश 2019 | Chief Minister’s Onion Incentive Scheme in Madhya Pradesh in hindi 

मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना 2019-20 (Chief Minister’s Onion Incentive Scheme in Madhya Pradesh in hindi) 

पिछले 2 सालों से मध्यप्रदेश में प्याज की अधिक उपज किसानों के लिए परेशानी का विषय बनी हुई है. हर साल अत्यधिक प्याज की पैदावार के कारण किसानों को इसकी कीमत इसकी बुआई से लेकर निकलाई तक लगने वाली राशि से भी कम मिल रही है जिससे उन्हे नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. पर इस वर्ष प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किसानों को राहत देते हुये मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना का ऐलान किया है. इससे किसानों को तो लाभ होगा ही इसके अतिरिक्त इस योजना में व्यापारियों और सहकारी समितियों के लिए भी कुछ विशेष ऐलान हुये है.

Chief Minister Onion Incentive Scheme in Madhya Pradesh

मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना की लॉंच डीटेल (Chief Minister’s Onion Incentive Scheme Launch Detail) –

सिरियल नंबर    
1 योजना का नाम (Scheme Name) मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना
2 किसके द्वारा लॉंच की गई (Launched By) मुख्यमंत्री कमल नाथ
3 लॉंच डेट (Launched Date) मार्च 2019
4 लॉंच स्टेट (Launched State) मध्य प्रदेश
5 लाभार्थी (Beneficiaries) मध्य प्रदेश के किसान

 

मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना के मुख्य बिन्दु (Chief Minister’s Onion Incentive Scheme Key Features) –

किसानों को राहत का ऐलान करते हुए सरकार ने यह बहुत ही बड़ा फैसला लिया है और सरकार के इस फैसले से किसानों राहत की सांस ले रहे है. इस योजना के संबंधित मुख्य बिन्दु निम्न है.

  • मध्यप्रदेश में मंत्री जी ने ऐलान करते हुये कहा है कि किसानों के लिए प्याज का मूल्य 800 रुपय प्रति क्विंटल तय किया गया है. और अगर किसान को उसके माल की इससे कम कीमत मिलती है तो अंतर के रूप में बची हुई राशि किसानों को उनके पंजीकृत बैंक खातो के द्वारा दी जाएगी.
  • किसानों के अतिरिक्त उसके माल को जो व्यापारी 800 रुपय या उससे अधिक मूल्य पर खरीदता है तो उसे भी उसके माल के परिवहन और भंडारण के लिए लगने वाली राशि का 75 प्रतिशत अनुदान स्वरूप दिया जाएगा.
  • यदि कोई सरकारी विपणन समिति या कृषक उत्पादन संगठन किसानों से प्याज की खरीदी कर उसे देश के बाहर सप्लाइ करती है तो उसे माल के भंडारण और परिवहन पूरा पैसा दिया जाएगा.
  • इसके अलावा किसानों को भी यह सुविधा दी गई है कि वह चाहे तो प्याज को एक साथ ना बेचकर थोड़ा-थोड़ा करके बेचे, और इसके लिए उसे भी प्याज के भंडारण का खर्चा दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना का लाभ कैसे उठाए (How To Get Benefit Of Chief Minister’s Onion Incentive Scheme) –

जब किसान अपना समान लेकर मंडी पहुंचेंगे, तब उनसे उनकी फसल 800 रुपय प्रति क्विंटल के हिसाब से व्यापारियों द्वारा ही खरीदी जाएगी. और किसी भी अंतर की स्थिति में किसानों और व्यापारियों को भुगतान उनके अधिकृत खातो में डाइरैक्ट किए जाएगा.

परंतु प्रोत्साहन राशि लेने के लिए किसानों को अपने पंजीकरण केंद्र में जाकर अपना पंजीकरण कोड प्राप्त करना होगा. इसके बाद किसानों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भुगतान की सूचना दी जाएगी. अब बताई गई दिनांक पर किसान को वसूली केंद्र जाना होगा यही उन्हे राशि उनके खाते में ट्रांसफर होने की रसीद भी दी जाएगी.

एमपी प्याज प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता (Eligibility For Chief Minister’s Onion Incentive Scheme) –

  • यह योजना मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा लांच की गई है इसलिए इसके लिए किसान को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है.
  • इसके अतिरिक्त किसान का पंजीयन मध्यप्रदेश ई-उपार्जन की वेबसाइट पर होना भी आवश्यक है. अगर कोई किसान इसमें पंजीकृत नहीं है तो वह अब भी यहाँ अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है.

इस तरह से सरकार सहकारी विपणन समितियों, कृषक उत्पादक संगठनो और व्यापारियों को बीच में लाकर किसानों को लाभ दिलवाना चाहती है. पिछले वर्षो में भी प्रदेश में किसानों को ज्यादा प्याज की पैदावार के कारण नुकसान उठाना पड़ा था, परंतु तब भी मौजूदा सरकार ने बीच में पड़कर किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य दिलवाने की कोशिश की थी. आशा करते है कि इस बार सभी किसानों को उनकी हर फसल का उचित मूल्य मिले और उन्हे किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं उठाना पड़े.

Other links –

Leave a Comment